आदिपुरुष : लोग इस रामायण को आदिपुरुष से 10 हज़ार गुना अच्छी बता रहे है, बजट इतना की आपकी आखे खुली रह जाएगी

 आदिपुरुष फिल्म पर विवाद उसके टीज़र आने के बाद से ही शुरू हो गया था। फिल्म को लेकर अभी भी विवाद जारी है। आदिपुरुष फिल्म को लेकर काफी मीम्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है। फिल्म 16 जून 2023 को रिलीज़ की गयी थी। जिसके बाद से ही फिल्म आदिपुरुष विवादों के घेरे में घिरी है। फिल्म के डॉयलोग्स को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। ऐसी बीच फिल्म आदिपुरुष की तुलना एक एनिमेटेड फिल्म से की जा रही है। जिसे आदिपुरुष से 10 हज़ार गुना बेहतर बताया जा रहा है। दोस्तों हम इस आर्टिकल में बतायेगे की कौन सी है, वो फिल्म जिसे लोग आदिपुरुष से बेहतर बता रहे है?

आदिपुरुष
                                           image credit:twitter

फिल्म “आदिपुरुष” के बारे में 

जब से फिल्म आदिपुरुष रिलीज़ हुई है तब से फिल्म पर विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। फिल्म 16 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ की गयी। तब से फिल्म चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल बात ये की फिल्म आदिपुरुष के डायलॉग राइटर मनोज मुन्तीस ने फिल्म में ऐसे डायलॉग लिखे है, की फिल्म देखने वालो को यकीन नहीं हो रहा है। जैसे की, फिल्म आदिपुरुष में जब हनुमान जी की पूछ में आग लगायी जाती है, तो हनुमान जी इंदरजीत से कहते है,” तेल तेरे बाप का कपडा तेरे बाप का आग तेरे बाप की तो जलेगी भी तेरी “ | फिल्म के एक सीन में जब हनुमान जी अशोक वाटिका जाते है। तो वहां पर हनुमान जी से कहा जाता है की ” ये तेरी बुआ का बगीचा है जो घूमने चला आया है। फिल्म आदिपुरुष में ऐसे बहुत से डायलॉग है। जो सुनने में बहुत ही बेकार लगते है।

Read More: आदिपुरुष मूवी रिव्यु : Cast और कलेक्शन, जाने सब कुछ 

फिल्म आदिपुरुष का ख़राब VFX  

फिल्म आदिपुरुष में बहुत ही खराब VFX का इस्तेमाल किया गया है। जिससे फिल्म आदिपुरुष बस एक एनिमेटेड मूवी बन कर रह जाती है। फिल्म के क्लाइमेक्स में एक भी डायलॉग नहीं है। जब फिल्म में भगवान् राम और रावण का युद्ध होता है। वह बस एक वीडियो गेम की तरह लगता है जिसमे सिर्फ खराब VFX का इस्तेमाल किया गया है।जो बहुत ही बोरिंग लगता है। फिल्म में रावण को कुछ ज्यादा ही विशालकाय दिखाया गया है। कुल मिलाकर फिल्म आदिपुरुष में VFX बहुत ही खराब है जिसे लोग पसंद नहीं कर रहे। 

Adipurush
                                      Image Credit:Twitter

फिल्म आदिपुरुष की तुलना 

फिल्म आदिपुरुष की तुलना एक एनिमेटेड मूवी से की जा रही है। लोग कह रहे है, की ये फिल्म आदिपुरुष से 10 हज़ार गुना अच्छी है। जिसका बजट फिल्म आदिपुरुष से बहुत की कम है। इस फिल्म में भगवान् राम की कहानी दिखाई गयी है। और फिल्म में हर छोटी -छोटी बातो का ध्यान रखा गया है, की कैसे भगवान राम वनवास गए, वहां जाने के बाद क्या- क्या किया। तो कौन सी है वो मूवी जिसे आदिपुरुष से 10 हज़ार गुना अच्छा बताया जा रहा है। आईये बताते है आपको।

रामायण: द लीजेंड ऑफ़ प्रिंस राम 

जी हां दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की ये कोई इंडियन एनिमेटेड फिल्म नहीं है। ये एक जापानी सिनेमा( Japness सिनेमा )फिल्म है। इस एनिमेटेड फिल्म को युगो सको ने डायरेक्ट किया था। फिल्म को 1993 में भारत और जापान में रिलीज़ किया गया था। फिल्म का बजट लगभग 50 करोड़ था। फिल्म को तीन भाषाओं में रिलीज़ किया गया था , हिंदी, इंग्लिश, और जापानी में। लकिन आज की आदिपुरुष से रामायण: द लीजेंड ऑफ़ प्रिंस राम ये 10 हज़ार गुना अच्छी है।

Adipurush
                                     Image Credit:Twitter

फिल्म के डायरेक्टर युगो सको कुछ रिसर्च करने भारत आये थे, तभी उन्हें भगवान् राम के बारे में पता चलता है। लोगो से ऐसी कहानी सुनने को मिलती है, भगवान् राम के बारे की जापानी डायरेक्टर हिन्दू कल्चर से काफी प्रभावित हो जाता है। और वो इस पर फिल्म बनाने का निर्णय लेते है।

कैसे बनी फिल्म रामायण   

फिल्म रामायण: द लीजेंड ऑफ़ प्रिंस राम के बनने के पीछे भी एक रोमांचक कहानी है। आपको जानकर हैरानी होगी की फिल्म के डायरेक्टर जापान से भारत 60 बार आये थे, भगवान् राम पर रिसर्च करने के लिए। फिल्म को बनाने के लिए जापान के डायरेक्टर युगो सको को 10 साल का वक़्त लगा था। इतना वक़्त इसलिए लगा क्युकी उन्होंने फिल्म की हर एक छोटी छोटी जानकारी को फिल्म दिखया था। फिल्म का बजट लगभग 50 करोड़ था। फिल्म को 400 लोगो के साथ मिलकर बनाया गया था। उस ज़माने की फिल्म रामायण और आज की फिल्म आदिपुरुष से इतनी अच्छी कैसे है बताते है। एनिमेटेड फिल्म रामायण में रावण को महान एक्टर अमरेश पूरी ने आवाज़ दी थी।

आदिपुरुष से 10 हज़ार गुना अच्छी फिल्म रामयण 

  1. फिल्म आदिपुरुष में भगवान राम को बस एक सुपर हीरो की तरह दिखया गया है। लकिन फिल्म में ये नहीं बताया गया की वो भगवान् कैसे बने लोग उन्हें आदिपुरुष क्यों कहते है? वही इस एनिमेटेड फिल्म रामायण में राम से वो भगवान् राम कसे बने, उन्हें लोग आदिपुरुष क्यों कहते है और भगवान् राम का विष्णु से क्या कनेक्शन है ये सब फिल्म में समझाया गया है।
  2. फिल्म आदिपुरुष में बस 4, 5 किरदार ही दिखाए गए है। फिल्म में 14 साल का वनवास, भाई भरत और अयोध्या का कोई वर्णन नहीं है। जबकि रामायण में ऐसा नहीं है
  3. फिल्म आदिपुरुष में राघव, अपने भाई और पत्नी के साथ गुफा में क्यों रह रहे थे ये फिल्म में बताया ही नहीं गया। राम जंगल में छुपने नहीं आये थे जो गुफा में रह रहे थे। जबकि एनिमेटेड फिल्म रामायण में भगवान् राम का रिश्ता हर एक जीव से दिखाया गया है जो जंगल में रह रही थी।
  4. फिल्म में ये भी नहीं बताया गया, की राम जंगल में क्यों गए थे। न ही फिल्म में भगवान् राम की पास्ट की कहानी दिखाई जाती है। जबकि रामायण फिल्म में इन सब सवालों का जवाब दिया गया है की क्यों उन्हें आयोध्या से बहार निकला गया, राजा दसरथ का देहांत सब कुछ फिल्म में दिखया गया है।
  5.  ऐसा लगता है, की फिल्म आदिपुरुष में रावण को ज्यादा इज्जत दी गयी है। आदिपुरुष में भगवान् राम को कमजोर दिखाया गया है। जबकि इस एनिमेटेड फिल्म ने भगवान् राम को और उनसे जुडी गाथा को दिखाया गया है।
Adipurush
                                                 Image Credit:Twitter
  1. फिल्म आदिपुरुष में रावण को बस जोकर बना कर रख दिया है, स्पेशल वो 10 सर वाला इफ़ेक्ट में रावण बिलकुल जोकर लगता है। जबकि रामायण फिल्म में इसका उल्टा है।
  2. एनिमेटेड फिल्म में डायलॉग बहुत ही बढ़िया है, जबकि आदिपुरुष में डायलॉग बहुत ही खराब है।
  3. एनिमेटेड फिल्म रामायण में एक इमोशनल जुड़ाव हो जाता है। फिल्म आदिपुरुष को देखने के बाद बस गुस्सा ही आएगा।
  4. आदिपुरुष को हॉलीवुड फिल्म बनाने में और VFX को अँधेरे में बदल दिया। जो सिर्फ वीडियो गेम बन कर रह गयी। जबकि रामयण फिल्म में राम के बारे में वो क्या करते है क्या बोलते है जैसी चीजों पर ध्यान दिया गया।
  5. फिल्म आदिपुरुष के किरदार बिलकुल भी सूट नहीं करते अपने किरदार में न राम राम से लगते है न जानकी सीता लगती है। उनको देखकर फीलिंग नहीं आती । जबकि रामायण में बच्चा- बच्चा देखकर बता देगा की ये भगवान् राम है।

Also Read:

Conclusion 

दोस्तों फिल्म देखना या न देखना ये आपकी पर्सनल चॉइस है। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे शेयर जरूर करे और ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए filmymuskan से जुड़े रहे। अगर आपकी कोई शिकायत या कुछ कहना हो तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। धन्यवाद

 

Leave a Comment